• Thu. Sep 19th, 2024

जेल में ही रहेंगे अमृतपाल सिंह, शपथ नहीं ली तो रद्द होगी सांसद सदस्यता

25 जून पंजाब:18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दौरान पंजाब के सांसद आज दोपहर शपथ लेंगे. लेकिन खडूर साहिब से जीते पंजाब संगठन के प्रधान अमृतपाल सिंह डिब्रूगढ़ जेल में बंद होने के कारण शपथ नहीं ले पाएंगे. यदि कोई व्यक्ति जेल में है तो लोकसभा अध्यक्ष जेल प्रशासन को शपथ दिलाने का आदेश देते हैं। इसके लिए संबंधित व्यक्ति या उसके परिवार को गृह विभाग से मंजूरी लेकर विधानसभा अध्यक्ष को सौंपनी होगी. अभी तक स्वीकृत नहीं हुआ।

लोकसभा के पूर्व महासचिव के मुताबिक लोकसभा के विजयी सदस्य को शपथ लेने के लिए अदालत में पैरोल के लिए आवेदन करने का अधिकार है. ज्यादातर मामलों में कोर्ट पैरोल दे देता है. लेकिन इसके बाद सांसद को वापस जेल लौटना पड़ा. संविधान के अनुच्छेद 101(4) के मुताबिक, जेल में बंद सांसद को शपथ लेने के बाद अपनी अनुपस्थिति की जानकारी स्पीकर को देनी होती है. जिसे संसद भवन समिति को भेजा जाता है

नियमों के मुताबिक, अगर कोई जीता हुआ सांसद शपथ नहीं लेता और लगातार 60 दिनों तक अनुपस्थित रहता है तो उसकी सीट खाली घोषित कर दी जाती है. संविधान के अनुच्छेद 101(4) में इसका उल्लेख है. जो लोकसभा अध्यक्ष की अनुमति के बिना संसद सदस्यों की सदन से अनुपस्थिति से संबंधित है।

जेल में बंद अमृतपाल सिंह को अभी कोर्ट ने सजा नहीं सुनाई है, अगर उन्हें 2 साल की सजा मिलती है तो सदस्यता रद्द हो सकती है. नियमों के मुताबिक 5 साल तक स्वतंत्र रहने के बावजूद दोनों सांसद किसी भी पार्टी में शामिल नहीं हो सकते, अगर वे ऐसा करते हैं तो पहले उन्हें इस्तीफा देना होगा और दोबारा चुनाव लड़ना होगा.

उन पर एनएसए लगा हुआ है
अमृतपाल सिंह
पप्पलप्रीत सिंह
-गुरमीत सिंह बुक्कावाला
दलजीत सिंह कलसी
तूफान सिंह
हरजीत सिंह
भगवंत सिंह उर्फ ​​प्रधान बाजेक
कुलवंत सिंह रायक
वीरेंद्र फौजी
बसंत सिंह

अमृतपाल सिंह पर NSA बढ़ाने की प्रक्रिया
13 मार्च 2024 को अमृतसर के डीएम द्वारा पारित आदेश
24 मार्च 2024 को पंजाब सरकार ने डीएम के आदेश को मान्यता दे दी
अमृतपाल सिंह की आपत्ति पर संबंधित रिकार्ड एनएसए एडवाइजरी बोर्ड को भेज दिया गया
3 जून 2024 को राज्य सरकार द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के मुताबिक एनएसए एडवाइजरी बोर्ड ने बढ़ोतरी की सिफारिश की थी
3 जून 2024 को पंजाब सरकार के गृह मंत्रालय ने एनएसए में एक साल के विस्तार को मंजूरी दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *