• Thu. Sep 19th, 2024

बागी गुट ने सार्वजनिक की झुंडन कमेटी रिपोर्ट, SOI को लेकर बड़ा खुलासा

1 जुलाई पंजाब:अकाली दल विद्रोह: शिरोमणि अकाली दल के विद्रोही गुट के दो वरिष्ठ नेताओं प्रेम सिंह चंदूमाजरा और गुरप्रताप सिंह वडाला ने झुंडन कमेटी की रिपोर्ट के कुछ हिस्से सार्वजनिक किए और कहा कि अगर इस रिपोर्ट को मजबूत करने के लिए लागू किया गया होता. शिरोमणि अकाली दल, पार्टी के पास यह देखने का दिन नहीं था।

शिरोमणि अकाली दल के बागी गुट द्वारा श्री अकाल तख्त साहिब पर आकर मत्था टेकने से एक दिन पहले बुंदन कमेटी के सदस्य चंदूमाजरा और जत्थेदार वडाला ने रिपोर्ट का एक हिस्सा पेश कर पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह के लिए नई सकारात्मकता पैदा कर दी है। बादल. दोनों नेताओं ने कहा कि उनके पास इस रिपोर्ट की कॉपी भी नहीं है. इस रिपोर्ट में उन्होंने जो 16 बिंदु शामिल किए थे, उन्हें पहली बार सार्वजनिक किया गया.

रिपोर्ट में SOI को भंग करने की सिफारिश की गई है’
झूंडा समिति की रिपोर्ट ने भारतीय छात्र संगठन (एसओआई) को भंग करने की सिफारिश की और ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन की बहाली पर जोर दिया। टिकटों के वितरण के लिए एक संसदीय बोर्ड बनाने, अमृतसर में शिरोमणि अकाली दल का कार्यालय फिर से स्थापित करने और अध्यक्ष का कार्यकाल दो कार्यकाल से अधिक नहीं करने की सिफारिश की गई।

जत्थेदार वडाला ने कहा कि झूंडा रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि पहले की तरह पार्टी में एकाधिकार खत्म कर सामूहिक नेतृत्व सामने आना चाहिए। शिरोमणि कमेटी का सदस्य राजनीतिक चुनाव भी नहीं लड़ सकता।

इसमें संघीय ढांचे को मजबूत करने और पंजाब के बुनियादी मुद्दों पर निगरानी रखने की पुरजोर वकालत की गई. एक परिवार एक टिकट और शिरोमणि कमेटी में राजनीतिक हस्तक्षेप बंद करने की भी सिफारिश की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *