• Thu. Sep 19th, 2024

सोढल मेले में प्रतिबंधित सामान, अफसर रखेंगे निगरानी

 15 सितंबर 2024 : उत्तर भारत का सुप्रसिद्ध श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला चाहे आधिकारिक रूप से 17 सितंबर को है परंतु मेला क्षेत्र में भक्तजनों का आगमन प्रारंभ हो चुका है और रविवार को तो मेला पूरे यौवन पर होने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं। एक ओर जहां पूरे मेला क्षेत्र में अस्थाई दुकानें सज गई हैं और लंगर संस्थाओं ने विभिन्न आयोजन हेतु कमर कस ली है, वहीं नगर निगम ने भी इस मेले को प्लास्टिक फ्री रखने हेतु पूरा जोर लगा रखा रहा है।

गौरतलब है कि पंजाब सरकार के निर्देशों पर निगम कमिश्नर गौतम जैन ने इस मेले को प्लास्टिक फ्री रखने हेतु तमाम अधिकारियों की ड्यूटी मेला क्षेत्र में लगा रखी है। इसके लिए सोढल मंदिर के सामने नगर निगम का कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा चुका है। नगर निगम पब्लिक अनाउंसमैंट सिस्टम के माध्यम से लोगों को प्लास्टिक के उत्पाद न प्रयोग करने की सलाह दे रहा है और गीला सूखा कूड़ा अलग-अलग करने बाबत भी लोगों तथा दुकानदारों इत्यादि को जागरूक किया जा रहा है।

विद्यार्थियों ने बनाई वॉल पेंटिंग्स, लोगों ने सराहा

सोढल मेले को प्लास्टिक फ्री रखने हेतु जहां नगर निगम की असिस्टेंट हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर सुमित अबरोल द्वारा विभिन्न गतिविधियां करवाई जा रही हैं, वहीं एच.एम.वी तथा के.एम.वी कॉलेज की छात्राओं ने सोढल मेला क्षेत्र में वॉल पेंटिंग्स के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण प्रति संदेश लिखे और लोगों को जागरूक करने का अभियान छेड़ा।

इन वॉल पेंटिंग्स के माध्यम से लोगों को प्रतिबंधित प्लास्टिक ना प्रयुक्त करने हेतु प्रेरित किया गया। इस अवसर पर नगर निगम के असिस्टेंट कमिश्नर विक्रांत वर्मा, हेल्थ ऑफिसर डॉ. श्रीकृष्ण शर्मा, डॉक्टर सुमिता अबरोल के अलावा सैनेटरी इंस्पैक्टर मोनिका सेखड़ी, सी.एफ. सरोज, सुमन और अमन इत्यादि ने विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया।

नगर निगम द्वारा पिछले समय दौरान बनाए गए सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा सोढल मंदिर के ठीक सामने बायोडिग्रेडेबल आइटमों से संबंधित एक स्टाल लगाया गया है जहां लंगर संस्थानों हेतु पत्तल व अन्य उत्पाद रखे गए हैं जिससे पर्यावरण को कोई नुक्सान नहीं पहुंचता। इस स्टाल के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वह कपड़े के थैलों का प्रयोग करें और लंगर इत्यादि लगाने के लिए प्रतिबंधित डिस्पोजेबल आईटमों का प्रयोग न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *