• Thu. Sep 19th, 2024

भारी बारिश से दरियाओं का जलस्तर बढ़ा, आधा दर्जन गांवों का टूटा लिंक

11 अगस्त 2024 : जहां पिछले कुछ दिनों से लगातार गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है, वहीं मौसम विभाग ने भी आने वाले दिनों में बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है। आधी रात से लगातार हो रही बारिश के कारण जहां हर इलाका जलथल देखने को मिल रहा है वहीं रावी दरिया में भी पानी का स्तर काफी ऊंचा दिखाई दे रहा है। इस कारण रावी दरिया की दूसरी ओर बसे आधा दर्जन गांवों का लिंक पूरी तरह से टूट गया है और जिन लोगों के आने जाने के लिए किश्ती का सहारा था वह किश्ती भी बंद कर दी गई है।       जानकारी के अनुसार पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण पानी का स्तर पर बढ़ने के कारण उज दरिया में पानी छोड़ा गया है। क्योंकि जब भी उज दरिया में पानी छोड़ा जाता है तो वह पानी आकर वापिस मकौड़ा पत्तण और रावी दरिया में मिल जाता है।

इस कारण रावी दरिया का स्तर काफी ऊंचा दिखाई दे रहा है। यह पानी बढ़ने के कारण दूसरी ओर बसे गांवों के लोगों के लिए आने जाने के लिए किश्ती का सहारा था वह भी बंद कर दिया गया है।    

इसके साथ ही जो दरिया के पास के इलाके में कुछ गुज्जरों के डेरे हैं उनमें भी पानी देखने को मिल रहा है। इसी तरह ही सीमावर्ती क्षेत्र बमियाल सेक्टर में बहते उज दरिया और जलालिया दरिया में जलस्तर बढ़ गया है। जानकारी के अनुसार उज दरिया में  1 लाख 20 हजार क्यूबिक पानी का मापदंड़ बताया जा रहा है। इसके चलते आज पंजाब पुलिस द्वारा दरिया किनारे से गुज्जर परिवारों के घर हैं उन्हें अपने पशुओं सहित अन्य सामान सुरक्षित स्थान पर ले जाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह पानी लोगों की मोटरों और जमीनों तक पहुंच चुका है। अगर आने वाले दिनों में बारिश लगातार होती है तो पानी का स्तर और बढ़ सकता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *