• Fri. Sep 20th, 2024

“विदेश में बेची गई पंजाब की बेटी घर लौटी, जानकर कांप जाएगी रूह”

लोहियां खास 31 जुलाई 2024 : राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल के प्रयासों और विदेश मंत्रालय के सहयोग से पंजाब की एक और बेटी, जो ओमान के मस्कट में बेची गई थी, भारत वापस अपने परिवार के पास पहुंच गई है। हालांकि एजैंटों द्वारा ओमान में पंजाब की बेटियों को शोषण अब भी जारी है। निर्मल कुटिया मोगे से अपने परिवार के साथ आई पीड़िता ने बताया कि घर की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए ओमान गई थी, पर वहां उसके ट्रैवल एजैंट रिश्तेदार ने ही उसे एक हजार रियाल (भारतीय मुद्रा में 2 लाख रुपए) में एक अरब परिवार को बेच दिया।

पीड़िता ने अपनी व्यथा सुनाते हुए कहा कि उसे केवल एक महीने के विजिटर वीजा पर भेजा गया था जबकि उसे 3 महीने के वीजे का कहा गया था। पीड़िता ने बताया कि 7 सितम्बर 2023 को जब वह ओमान एयरपोर्ट पर उतरी तो उसे लेने आए शख्स ने जबरन उसका फोन और पासपोर्ट छीन लिया। उसे हवाई अड्डे से 3 घंटे की दूरी पर एक बहुमंजिला इमारत में एक कार्यालय में बंद कर दिया गया। पीड़िता ने बताया कि उसके साथ एक केन्याई लड़की भी थी। पीड़िता ने यह भी बताया कि जब तक वीजा वैध था, ट्रैवल एजैंट उसकी देखभाल करते रहे, लेकिन जैसे ही उसका वीजा खत्म हुआ, उस पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा।

ट्रैवल एजैंटों ने उसके प्रति अपना रवैया बदल दिया और उसे पीटना शुरू कर दिया। उसने कहा कि वहां उसकी परिवार से बात तक भी नहीं करवाई जाती थी। इस संबंध में पीड़िता के पति ने 7 मई को राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल से संपर्क किया और पत्नी के बारे में बताया, जिस पर संत सीचेवाल द्वारा तुरंत कार्रवाई करने पर यह लड़की कुछ ही दिनों में वापस आ गई।

राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने लोगों से लड़कियों को खाड़ी देशों में भेजने से परहेज करने की अपील की। उन्होंने पंजाब पुलिस के अधिकारियों से भी सख्ती से कहा कि ट्रैवल एजैंटों द्वारा सताई गई इन लड़कियों के मामलों को सहानुभूतिपूर्वक सुना जाना जाए और उन्हें सुलझाने के लिए ईमानदारी से प्रयास किए चाहिए। उन्होंने विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास को धन्यवाद किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *