• Thu. Sep 19th, 2024

वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी? चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

21 जून पंजाब : देश के छह राज्यों की आठ सीटों पर लोकसभा चुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिलने के बाद भारत निर्वाचन आयोग ने जांच के आदेश दिए हैं। इनमें हरियाणा की करनाल और फ़रीदाबाद सीटें भी शामिल हैं. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से जीत गए हैं. इन दोनों सीटों पर वोटिंग के दौरान ईवीएम में खराबी की शिकायतें आई थीं.

इसके साथ ही तमिलनाडु की वेल्लोर और विरुधुनगर सीटों पर भी वोटिंग के दौरान शिकायतें मिलीं. जबकि छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की एक-एक सीट पर ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका जताई गई थी. कुल 8 सीटों में से बीजेपी ने 3 और कांग्रेस ने 2 सीटें जीतीं. बाकी 3 सीटों पर दूसरे दलों के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा की 3 विधानसभा सीटों की ईवीएम की जांच के आदेश दिए हैं.

हरियाणा की करनाल सीट सबसे ज्यादा चर्चा में है. इधर, पूर्व सीएम और बीजेपी नेता मनोहर लाल खट्टर जीतकर संसद पहुंच गए हैं. एनडीए सरकार में उन्हें केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बनाया गया है. उधर, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर फरीदाबाद से चुनाव जीत गए हैं। करनाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिव्यांशु बुद्धिराजा ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर ईवीएम की जांच की मांग की थी. वहीं, फरीदाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी महिंदर प्रताप ने शिकायत दी है.

इसी तरह तमिलनाडु की वेल्लोर और विरुधुनगर सीटों की ईवीएम की जांच की जाएगी. वेल्लोर से डीएमके के कथिर आनंद जीत गए हैं. बीजेपी उम्मीदवार एसी षणमुगम ने ईवीएम जांच की मांग की है. कांग्रेस के मणिकम टैगोर बी ने भी विरुधुनगर सीट से डीएमडीके उम्मीदवार विजय प्रभाकरन को हराया। यहां 14 मतदान केंद्रों पर ईवीएम की जांच की जाएगी.

चुनाव आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में ईवीएम खराबी की 8 शिकायतें मिलीं. इनमें ईवीएम की मेमोरी और माइक्रोकंट्रोलर की जांच करने की मांग की गई थी. इसलिए आयोग इन 8 सीटों के 92 मतदान केंद्रों पर ईवीएम की जांच करेगा.

इसके साथ ही महाराष्ट्र की अहमदनगर लोकसभा सीट से चुनाव हारे बीजेपी उम्मीदवार सुजय विखे पाटिल ने ईवीएम माइक्रोकंट्रोलर की जांच की मांग की है. आंध्र प्रदेश की विजयनगरम सीट से युवजन श्रमिक रायथु कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार बेलाना चंद्रशेखर ने भी ईवीएम में खराबी की शिकायत दर्ज कराई है। वहीं तेलंगाना की जहीराबाद सीट पर आयोग 20 मतदान केंद्रों पर ईवीएम की जांच करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *