• Fri. Sep 20th, 2024

पंजाब सरकार ने शहीदों के सम्मान का नया तरीका निकाला

1 जुलाई पंजाब :पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार खुद को शहीद भगत सिंह की सोच पर चलने वाली सरकार बताती है. इसी के तहत अब पंजाब सरकार ने शहीदों के सम्मान में आदेश जारी किया है. जिस पर तुरंत कार्रवाई करने को कहा गया है.

माननीय सरकार द्वारा राज्य की सीमा से लगी मुख्य सड़कों पर शहीदों की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। शासन ने यह कार्य लोक निर्माण विभाग को सौंपा है। शुरुआती चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक-दो मुख्य सड़कों का चयन किया जाएगा, जिनके दोनों ओर शहीदों की प्रतिमाएं और तस्वीरें लगाई जाएंगी।

इस दौरान लिए गए फैसलों पर अब अमल शुरू कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को अंतर्राज्यीय सीमा से लगे मुख्य मार्गों के दोनों ओर शहीदों की प्रतिमा या चित्र लगाने के निर्देश दिये हैं. यह प्रोजेक्ट लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और राजस्थान से सटे मुख्य राजमार्गों के लिए बनाया जा रहा है.

इसी तरह सरकारी दफ्तरों में भी बदलाव का माहौल बनाने और लोगों की मुश्किलें कम करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। इस बीच लोगों से मुख्यमंत्री के नाम मिलने वाली शिकायतों का पूरा रिकार्ड रखा जाएगा। लोगों को उनकी शिकायतों के निवारण के बारे में भी बताया जाएगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 17 जून को डिप्टी कमिश्नरों के साथ बैठक की थी।

दिन भर में उपायुक्त कितने आम लोगों से मिले और उनकी क्या शिकायत थी और उसका समाधान कब हुआ, इसका हिसाब-किताब रखने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है. उपायुक्तों से मिलने की अनुशंसा नहीं चलेगी और आम जनता बारी-बारी से डीसी से मिल सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *