• Fri. Sep 20th, 2024

लुधियाना में भारी बारिश के कारण दीवार गिरी

27 जून पंजाब:पंजाब के लुधियाना शहर में गुरुवार सुबह मौसम सुहावना हो गया। सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही हैं। साढ़े छह बजे बारिश शुरू हो गई। सुहावने मौसम में लोग सुबह की सैर और व्यायाम के लिए पार्क आदि में गए। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से पंजाब के सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर था.

जानकारी मिली है कि जवाड़ी के पास एक इमारत की दीवार ढह गई, जिसके कारण कुछ घरों की दीवारों में दरारें आ गईं. गनीमत यह रही कि कोई जनहानि नहीं हुई, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। घटना स्थल पर जेसीबी मशीन आदि बुलाकर मलबा हटाया जा रहा है। लोगों को गर्मी से राहत महसूस हुई। इस ठंडी हवा के कारण लुधियाना में कई जगहों पर बिजली प्रभावित हुई, लेकिन गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के मुताबिक आज लुधियाना का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहेगा.

अगले दो दिनों तक बादल छाये रहने की संभावना है. शहर में आज हवा की गति भी 16 किमी प्रति घंटे के बीच रहने की संभावना है. शाम 4 बजे के आसपास आर्द्रता बढ़ जाएगी। आज हुई बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है. निगम का ड्रेनेज सिस्टम फेल होता नजर आया. जल निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण गलियां, गांव और सड़कें पानी में डूब गईं। जिन सड़कों पर गड्ढे हैं, वे जानलेवा बन गई हैं।

थोड़ी सी लापरवाही दुर्घटना का कारण बन सकती है। शहर की सड़कों और मोहल्लों में पानी भर जाने से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया. जल निकासी और सड़कों की मरम्मत के नाम पर निगम हर साल लाखों रुपये बर्बाद कर रहा है. इसके बावजूद शहर के हालात सुधरते नजर नहीं आ रहे हैं. बारिश ने प्रशासन के दावों की पोल खोल दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *