• Thu. Sep 19th, 2024

आज जिला अध्यक्षों से करेंगे बैठक, उपचुनावों की तैयारी में जुटेगी कांग्रेस

19 जून पंजाब:लोकसभा चुनाव में सफलता के बाद कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग आज पार्टी के सभी जिला अध्यक्षों के साथ बैठक करने वाले हैं. इस बैठक में चुनाव नतीजों पर चर्चा होगी. इसके साथ ही वे आगामी पांच विधानसभा उपचुनावों के लिए भी रणनीति बनाएंगे.

बैठक सुबह 11:30 बजे चंडीगढ़ स्थित पार्टी मुख्यालय में रखी गई है. पार्टी लोकसभा चुनाव से मिली ऑक्सीजन को बरकरार रखने की कोशिश कर रही है. इसे सीधे जनता से जोड़ा जाना चाहिए क्योंकि विधानसभा चुनाव में ढाई साल से भी कम समय बचा है. ऐसे में पार्टी कोई कसर छोड़ने के मूड में नहीं है.

इस बार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. पार्टी ने 13 में से सात सीटों पर जीत हासिल की, जबकि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को सिर्फ तीन सीटों से संतोष करना पड़ा। शिरोमणि अकाली दल के एक और दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। हालांकि, बीजेपी चुनाव में अपना खाता भी नहीं खोल पाई.

इस चुनाव में सफलता कई मायनों में खास रही, क्योंकि पार्टी के दिग्गज नेता नवजोत सिंह सिद्धू अपनी पत्नी की बीमारी के कारण दूर रहे. राज्य में किसी पार्टी की सरकार नहीं थी. हालाँकि, पार्टी आलाकमान की पंजाब में पूरी दिलचस्पी थी।

इस चुनाव में सफलता कई मायनों में खास थी, क्योंकि पार्टी के दिग्गज नेता नवजोत सिंह सिद्धू अपनी पत्नी की बीमारी के कारण बाहर थे. राज्य में किसी पार्टी की सरकार नहीं थी. हालाँकि, पार्टी आलाकमान की पंजाब में पूरी दिलचस्पी थी।

लोकसभा चुनाव में पार्टी की जीत के बाद अब जालंधर वेस्ट उपचुनाव पार्टी के लिए परीक्षा बन गया है. पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व ने पिछले कुछ दिनों से जालंधर में डेरा डाल रखा था. सभी दिग्गज नेताओं को एक मंच पर लाने की तैयारी की जा रही है.

इसके साथ ही पार्टी किसी न किसी तरह से इस सीट को जीतने की कोशिश में है. हालांकि सूत्रों के मुताबिक पहले इस सीट पर चुनाव लड़ने में लोगों ने कम दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन इस बार 10 से 12 लोग टिकट की दौड़ में हैं. वहीं पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी जालंधर से लोकसभा चुनाव जीत गए हैं. ऐसे में इस सीट से पार्टी की उम्मीदें और भी बढ़ गई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *