• Sun. Sep 22nd, 2024

पंजाब में 6 जिलों में झोने की शुरुआत, भगवंत मान ने किसानों से पानी का इस्तेमाल करने की अपील की

11 जून पंजाब:पंजाब के 6 जिलों में धान की कटाई शुरू हो गई है. पंजाब सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक किसान आज से धान की रोपाई कर सकेंगे. जिन 6 जिलों में किसान धान की रोपाई कर सकेंगे उनमें श्री मुक्तसर साहिब, फाजिल्का, फिरोजपुर, फरीदकोट, मानसा और बठिंडा शामिल हैं।

इस बार पंजाब सरकार ने मालवा में अग्रिम तलाशी शुरू कर दी है. पिछली बार यह अभियान 16 जून से शुरू किया गया था. इस बार माननीय सरकार ने पंजाब को 2 जोन में बांटा है, जबकि पिछले साल धान की रोपाई 3 जोन में बांटकर की गई थी. क्योंकि सरकार किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति देना चाहती थी.

धान की कटाई का दूसरा दौर 15 जून से शुरू होगा। जिसमें शेष जिलों में धान की रोपनी की जायेगी. जबकि धान की कटाई का आखिरी दौर 21 जून को शुरू हुआ था.

बिजली विभाग के साथ बैठक
मुख्यमंत्री धान सीजन की शुरुआत में ही सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेना चाहते हैं. क्योंकि वे नहीं चाहते कि किसानों को फसल बोने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े. इसलिए उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की है. इस बैठक में विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे. जो बिजली विभाग की व्यवस्था से मुख्यमंत्री को अवगत करायेंगे.क्योंकि पंजाब में गर्मी ने बिजली की मांग भी बढ़ा दी है. इससे बिजली विभाग के सामने समस्या होगी कि घरेलू बिजली के साथ-साथ कृषि क्षेत्र की मांग को कैसे पूरा किया जाये. बैठक में इन सभी समस्याओं पर चर्चा होगी.

नहरी पानी का उपयोग करने की अपील
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों से नहरी पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि किसानों को भूजल का कम से कम उपयोग करना चाहिए और नहरी पानी का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि उनकी सरकार किसानों के खेतों तक नहरी पानी पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *