• Thu. Sep 19th, 2024

आज मौसम तूफानी रहेगा! 2 दिनों के भारी बारिश की भविष्यवाणी

5 जून पंजाब:दक्षिण पश्चिम मॉनसून देश के कई हिस्सों में आगे बढ़ रहा है. मानसून गोवा, कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ अन्य हिस्सों में आगे बढ़ चुका है। जिसकी उत्तरी सीमा वर्तमान में गोवा, नारायणपेट, नरसापुर और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है।

अगले 3-4 दिनों के दौरान, कर्नाटक के बाकी हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। उत्तर-पूर्वी असम पर एक चक्रवाती चक्र चल रहा है. पूर्वोत्तर राज्यों में बंगाल की खाड़ी से तेज़ हवाएँ चल रही हैं।

उनके प्रभाव में, अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक गरज के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है से दक्षिणी तमिलनाडु और इससे सटे इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

दूसरा चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश-उत्तरी तमिलनाडु से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की सीमा पर है। इसके प्रभाव से केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मध्य प्रदेश में 5 जून को गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि एक नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान और उसके आसपास निचले क्षोभमंडल स्तर पर चक्रवाती तूफान के रूप में बना है।

इनके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटा) के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है।

5-7 जून के दौरान पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, 5 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश और 5-8 जून के दौरान राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में आज धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. आज पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान, बिहार और उड़ीसा के अलग-अलग इलाकों में गर्मी पड़ने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *