• Thu. Sep 19th, 2024

पंजाब में सबसे बड़े अंतर से जीते अमृतपाल सिंह, दूसरे स्थान पर रहे चन्नी

5 जून पंजाब:ऐसा लगता है कि राज्य ने पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में पंजीकृत किया है। इस बार सभी प्रमुख पार्टियां अकेले चुनाव लड़ी हैं. कांग्रेस ने 7 सीटों पर जीत हासिल की है. आम आदमी पार्टी 3 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि बीजेपी को राज्य में एक भी सीट नहीं मिली है.

बता दें कि कांग्रेस ने अमृतसर, जालंधर, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, पटियाला, लुधियाना और गुरदासपुर से जीत हासिल की है. जबकि आम आदमी पार्टी ने होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, संगरूर से जीत हासिल की है. शिरोमणि अकाली दल को बठिंडा की सीट पर सब्र करना पड़ा जबकि बीजेपी अपना खाता भी नहीं खोल पाई. हालांकि, बीजेपी ने पटियाला, फिरोजपुर और लुधियाना में कड़ी टक्कर दी. यहां से बीजेपी उम्मीदवारों ने कई राउंड की काउंटिंग में बढ़त हासिल कर ली थी.

सबसे ज्यादा हैरानी खडूर साहिब और फरीदकोट विधानसभा क्षेत्रों को हुई। यहां से 2 निर्दलीय उम्मीदवारों ने बड़े अंतर से जीत हासिल की. खडूर साहिब से अमृतपाल सिंह ने जेल में बैठे-बैठे कांग्रेस के कुलबीर जीरा को 197120 वोटों से हराया. खडूर साहिब से कैबिनेट मंत्री लालजीत भुल्लर तीसरे स्थान पर रहे, उन्हें केवल 194,836 वोट मिले।

राज्य में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के 4 मंत्री बुरी तरह हार गए। अमृतसर से कुलदीप धालीवाल कांग्रेस के गुरजीत औजला से 40301 वोटों से हार गए. बठिंडा से गुरमीत सिंह खुदियां अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल से 49656 वोटों से पीछे हैं. हरसिमरत बादल को 376558 वोट मिले जबकि खुड़िया को 326902 वोट मिले.

हालांकि, पटियाला से डॉ. बलबीर सिंह की हार का अंतर सिर्फ 14831 वोटों का था. यहां कांग्रेस के डॉ. धर्मवीर गांधी जीते. खडूर साहिब में लालजीत भुल्लर भारी अंतर से पिछड़ गए। उन्हें निर्दलीय उम्मीदवार अमृतपाल सिंह ने 197120 वोटों से हराया था.

2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उस दौरान 13 में से 8 सीटें और अकाली दल ने 2 सीटें जीती थीं. साथ ही पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी को एक सीट मिली थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *