• Thu. Sep 19th, 2024

आज से बदलेगा मौसम, पिछले चार दिनों में पारा 48, बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएँ

31 मई पंजाबी :नोटपा पंजाब के लिए अब तक काफी गर्म रहा है. मई के आखिरी चार दिनों से अधिकतम तापमान 48 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. हालाँकि, 28 मई को 49.3 डिग्री अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड किया गया तापमान है। हालांकि यह फरीदकोट के गुरुवार के रिकॉर्ड 48.3 डिग्री से करीब एक डिग्री कम है, लेकिन पंजाब के लोग मई के महीने में जून की गर्मी से जूझ रहे हैं. 15 मई से 30 मई तक हर दिन तापमान लाल श्रेणी में दर्ज किया गया है.

बिजली संकट
बिजली की खपत भी 40-50 प्रतिशत बढ़कर एक सप्ताह में तीन बार 14 हजार मेगावाट से अधिक हो गयी है. लोड बढ़ने से घरों में बिजली के उपकरण लगातार जल रहे हैं। बिजली निगम ने गुरुवार को 13,894 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की, जो पिछले साल से करीब 50 फीसदी अधिक है. उधर, बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा है कि बिजली संबंधी शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाए, ताकि उपभोक्ताओं की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान हो सके।

8 जिलों में दिन का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसके साथ ही फरीदकोट में दिन का अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री रहा. गर्मी से परेशान लोगों को अगले तीन दिनों में कुछ राहत मिल सकती है.

मौसम बदल जायेगा
लेकिन अगले तीन दिनों में चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 31 मई और 2 जून को बारिश की संभावना है, जबकि 2 जून को थोड़ा बदलाव भी देखने को मिलेगा। इसके साथ ही राज्य के कुछ जिलों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आएगा, लेकिन कुछ जिलों में लू भी चलेगी. मौसम विभाग का कहना है कि 2 जून तक मौसम में राहत रहेगी, जबकि 3 जून के बाद मौसम फिर शुष्क हो जाएगा. जून के पहले और दूसरे सप्ताह में भी प्रदेश भीषण गर्मी से झुलसेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *