• Fri. Sep 20th, 2024

पंजाब में आज शाम चुनाव प्रचार ठहरेगा, 1 जून तक ठेके बंद रहेंगे

30 मई पंजाब:पंजाब में करीब एक महीने से चल रहा चुनाव प्रचार आज शाम 6 बजे पूरी तरह से थम जाएगा. इसके साथ ही प्रचार खत्म होने के बाद स्टार प्रचारकों को राज्य से बाहर जाना होगा. इसके बाद घर-घर जाकर प्रचार किया जा सकेगा लेकिन किसी रैली या रोड शो की इजाजत नहीं होगी.

इसके अलावा शाम 6 बजे से शराब की दुकानें भी बंद हो जाएंगी, जो अब 1 जून को मतदान के बाद खुलेंगी. इस दौरान ड्राई डे रहेगा, किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में शराब नहीं परोसी जाएगी. सभी जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस मौके पर चुनाव आयोग की पूरी टीमें सक्रिय रहेंगी.

5 से ज्यादा लोग एक साथ नहीं रहेंगे
चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक, प्रचार खत्म होने के बाद सार्वजनिक सभा, किसी भी तरह का प्रदर्शन, नारेबाजी और पांच से ज्यादा लोगों के जमा होने पर रोक रहेगी. इस दौरान आप लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही एक जून को मतदान केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में यातायात आदि पर प्रतिबंध रहेगा. यदि कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही राज्य के सभी मतदान केंद्रों को तंबाकू मुक्त घोषित कर दिया गया है.

इस बार राज्य की 13 लोकसभा सीटों पर कुल 328 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 169 निर्दलीय उम्मीदवार हैं, जबकि राज्य में 2.14 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 1 करोड़ 12 लाख 67 हजार 019 पुरुष जबकि 01 लाख 53 हजार 767 महिला मतदाता हैं. 5.38 लाख 18 से 19 साल के युवा हैं, जो पहली बार वोट करेंगे। जबकि 1.89 लाख मतदाता 85 साल से अधिक उम्र के हैं. 1 जून को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. 25 451 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *