• Thu. Sep 19th, 2024

चुनाव ड्यूटी में गड़बड़ी: 6 सस्पेंड, बीडीपीओ समेत

30 मई गुरदासपुर: लोकसभा सीट के अंतर्गत फतेहगढ़ चूड़ीड़ी में मानक चुनाव संहिता को ठीक से लागू नहीं करने वाले फतेहगढ़ चूड़ीड़ी के बीडीपीओ (ब्लॉक विकास एवं पंचायत अधिकारी) समेत 6 कर्मचारियों को जिला चुनाव अधिकारी ने निलंबित कर दिया है।

चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें मिलने के बाद गुरदासपुर के रिटर्निंग ऑफिसर-कम-जिला चुनाव अधिकारी परगट सिंह बीडीपीओ, कुलजिंदर सिंह ग्राम विकास अधिकारी, मेजर सिंह पंचायत सचिव, विलियम मसीह, सुखजीत सिंह और शमशेर सिंह सभी ग्राम रोजगार अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है से निलंबित कर दिया गया है

प्रवक्ता ने बताया कि फतेहगढ़ चुड़री के विधायक की ओर से शिकायत मिली थी कि सरकारी पार्क में इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाई जा रही है, जो चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है. इस मामले की जांच के बाद यह शिकायत सही पाई गई और इस संबंध में आम आदमी पार्टी गुरदासपुर देहाती के जिला अध्यक्ष को नोटिस जारी किया गया।

पार्क में ये टाइलें फेंकने वाले प्रतिनिधियों के खिलाफ मामला दर्ज करने और ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक ओम प्रकाश (प्रबंधक-सह-वीडीओ) और कुलदीप सिंह (पंचायत सचिव) को चुनाव में आवेदन न करने के लिए एसएसपी को लिखा गया है। कोड को निलंबित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा गया है.

इसी तरह फतेहगढ़ चूड़ीड़ी के गांव बद्दोवाल कलां में सीमेंट बैंच बांटने की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए गांव के दिलबाग सिंह और सुखविंदर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सिबिन सी ने सभी राजनीतिक दलों एवं उनके प्रतिनिधियों से चुनाव आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के पहले दिन से ही सभी प्रशासनिक अमला और पुलिस विभाग इस बात पर जोर दे रहा है कि चुनाव प्रचार और चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी आचार संहिता का उल्लंघन न हो और काफी हद तक इसी मकसद से पंजाब ने यह कदम उठाया है. सफल भी रहा

उन्होंने कहा कि अब जबकि मतदान के लिए कुछ ही घंटे बचे हैं, सभी राजनीतिक दलों, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और समर्थकों को आदर्श चुनाव संहिता का पालन करना चाहिए और लोकतंत्र के इस त्योहार में एक मिसाल कायम करनी चाहिए। सिबिन सी ने सभी चुनाव अधिकारियों-कर्मचारियों और सुरक्षा बलों को लोकसभा चुनाव-2024 के अंतिम चरण में चुनाव आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए भी प्रेरित किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *