• Tue. Oct 22nd, 2024

पंजाब में BJP खेल सकती है ये दाव! कांग्रेस कर चुकी है प्रयोग

साहनेवाल/कोहाड़ा 14 अक्टूबर 2024 : हरियाणा में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने से उत्साहित भाजपा (BJP) का अगला निशाना पंजाब बताया जा रहा है। अगर भाजपा की सियासी रणनीति की ओर नजर डालें तो लंबी रणनीति बनाने वाली भाजपा हर हाल में पंजाब में सरकार बनाना चाहती है।  

इस लिए जिस तरह उन्होंने हरियाणा में एंटी-जाट कार्ड खेला, उसी तरह पंजाब में भाजपा एंटी-जाट कार्ड खेल सकती है, क्योंकि राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो पंजाब हरियाणा के बंटवारे के बाद न तो कोई सियासी पार्टी मुख्यमंत्री के लिए हरियाणा में किसी एंटी जाट के बारे में सोचती थी और न ही में कोई सियासी पार्टी एंटी जाट के बारे में सोचती थी।     

भले कांग्रेस ने पिछली सरकार के कुछ महीनों के लिए चरणजीत चन्नी (Charanjit Channi) को मुख्यमंत्री बना कर एस.सी. कार्ड खेला था जो कांग्रेस (Congress) के लिए सफल साबित नहीं हुआ था। भाजपा का हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) और नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) को मुख्यमंत्री बनाने का एंटी जाट फॉर्मूला कामयाब रहा है। इससे उत्साहित भाजपा पंजाब में भी एंटी जाट कार्ड खेल कर सत्ता की कुर्सी के सपने ले रही है।       

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *