• Thu. Sep 19th, 2024

जनरल डिब्बे में व्यक्ति ने किया यह काम, रेलवे ने रंगे हाथों पकड़ा

31 अगस्त 2024 : फर्जी टी.टी.ई. बनकर यात्रियों से पैसे वसूल करने वाले गिरोह का एक सदस्य रेल विभाग द्वारा काबू किया गया है। ट्रेन में उक्त व्यक्ति जनरल डिब्बे में टिकटें जांच कर रहा था और टिकट न होने की सूरत में पैसों की वसूली की जा रही थी। उक्त घटनाक्रम के मुताबिक अमृतसर से कटिहार जाने वाली एक्सप्रैस गाड़ी संख्या 15707 से उक्त व्यक्ति को काबू किया गया है। टी.टी.आई. दिनेश कुमार, मनोज चौहान, गुरप्रीत सिंह, ओम राज की टीम ने उक्त व्यक्ति को काबू करके रेलवे पुलिस के हवाले किया है।

टी.टी.आई. दिनेश कुमार ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि ट्रेन में इंजन से अगले जनरल डिब्बे में एक व्यक्ति टिकटें चैक कर रहा है और वसूली करके यात्रियों को ठगा जा रहा है। इसपर रेलवे के टी.टी.आई. व दूसरे स्टॉफ ने मिलकर ट्रैप लगाया।

रेलवे के चैकिंग स्टॉफ व जी.आर.पी. पुलिस जब उक्त जनरल डिब्बे में पहुंची तो उक्त फर्जी व्यक्ति यात्रियों की टिकट जांच कर रहा था। तलाशी के दौरान उक्त व्यक्ति से 600 रुपए बरामाद हुए जोकि उसने एक यात्री से वसूल किए थे। रेलवे स्टॉफ ने उक्त यात्री के पैसे वापस लौटाए व फर्जी टी.टी.ई बने उक्त व्यक्ति को हिरासत में ले लिया। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों को ऐसे ठगों से सचेत रहने की जरूरत है।

टी.टी.ई. से आई कार्ड पूछना यात्रियों का अधिकार

नियमों के मुताबिक यदि ट्रेन में कोई व्यक्ति टिकट चैक कर रहा है तो यात्री उक्त व्यक्ति से उसका आई कार्ड पूछने का अधिकार रखते हैं। पिछले समय के दौरान ऐसी कई बातें सुनने को मिली है जिसमें फर्जी टिकट चैकिंग करने वाले सदस्य द्वारा पैसे लेने के बावजूद टिकट बनाकर नहीं दी गई। ऐसे में रेल यात्रियों को सचेत रहने की जरूरत है ताकि ठगी से बचा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *