• Fri. Sep 20th, 2024

विनेश फोगाट को LPU से ₹25 लाख मिलेंगे; रेसलर एलपीयू की पूर्व छात्रा हैं

8 अगस्त 2024 : भारतीय रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) के फाइनल में पहुंचने के बाद डिसक्वालीफाई कर दिया गया। इससे पूरा देश सदमे में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बॉलीवुड स्‍टार तक विनेश के लिए सोशल मीडिया पर पोस्‍ट कर उनका हौसला बढ़ा रहे हैं।

एलपीयू ने अपनी छात्रा विनेश के लिए किया ये एलान

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने अपनी छात्रा विनेश फोगाट को 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। विनेश ने मंगलवार को सेमीफाइनल में क्यूबा की खिलाड़ी को हराकर ओलिंपिक में कुश्ती प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया था।

ओलिंपिक से डिस्क्वालिफाई

हालांकि, बुधवार को लगभग 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण उन्हें ओलिंपिक से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। राज्यसभा सदस्य व यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. अशोक मित्तल ने कहा कि विनेश अब भी पदक विजेता हैं।

उनके समर्पण और कौशल को मान्यता मिलनी चाहिए। उन्हें 25 लाख पुरस्कार राशि प्रदान करने पर गर्व है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी ने स्वर्ण पदक छात्राओं को पचास लाख और रजत पदक विजेताओं के लिए 25 लाख रुपये की राशि नकद देना तय किया है।

विनेश का कुश्‍ती से संन्‍यास

विनेश फोगाट ने गुरुवार को कुश्‍ती से संन्‍यास लेने का एलान किया है। वहीं हरियाणा के मुख्‍यमंत्री नायब सैनी ने राज्‍य में विनेश फोगाट को पदक विजेता की तरह सम्‍मान देने का एलान भी किया है। भारत ने पेरिस ओलंपिक में अब तक तीन कांस्‍य पदक अपने नाम कर लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *