• Fri. Sep 20th, 2024

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: गरीब रथ में चेयर कार की जगह सभी कोच थर्ड एसी…

अमृतसर 01 अगस्त 2024 : भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को एक बड़ी राहत दी है। ट्रेनों में बढ़ रही भीड़ के चलते रेलवे ने गरीब रथ ट्रेन (12204) के कोच बढ़ाने का फैसला किया है। इतना ही नहीं ट्रेन में पहले चेयर कार में बैठकर यात्रियों को सफर करना पड़ता था, लेकिन अब उन कोचों को हटा दिया गया है।

अब उनकी जगह भी थर्ड एसी कोच ही लगाए जाएंगे। सात अगस्त से पूरी ट्रेन थर्ड एसी कोचों के साथ रवाना होगी। ट्रेन के कोच बढ़ा कर अब 20 कर दिए गए है।

गरीब रथ ट्रेनों को यात्री करते हैं पसंद

रेलवे की तरफ से यात्रियों को एक बड़ी राहत दी गई है। यह ट्रेन बढ़िया व आरामदायक है और वाजिब दाम की है। इस ट्रेन में यात्री सफर करना भी बेहद पंसद करते है। इस ट्रेन में वाजिब रेट होने के कारण अक्सर लोगों को वेटिंग टिकट मिलती थी, जिसके पश्चात यात्रियों की मांग थी कि इस ट्रेन के कोच बढ़ाए जाएं, ऐसे में अब इस ट्रेन के कोच बढ़ा दिए गए है।

पहले ट्रेन के अंदर चार कोच चेयर कार के लगाए जाते थे। जिसके चलते यात्रियों को काफी लंबे समय तक ट्रेन में बैठकर सफर तय करना पड़ता था, जिससे यात्री काफी थकान भी महसूस करता था।

पूरी ट्रेन थर्ड एसी के साथ होगी रवाना

रेलवे को यात्रियों की यह शिकायतें भी पहुंच रही थी कि चेयर कार के कोच बदल दिए जाएं। जिसके पश्चात रेलवे ने इन कोचों को हटाने का फैसला कर लिया है। अब पूरी ट्रेन थर्ड एसी के साथ ही रवाना हुआ करेगी।

उल्लेखनीय है कि अमृतसर से सहरसा तक चलने वाली गरीब रथ ट्रेन (12204) में पहले 12 थर्ड एसी और चार चेयर कार के कोच होते थे। लेकिन रेलवे की तरफ से अब इसमें 20 कोच लगा दिए है, जिसके पश्चात अब पूरी ट्रेन थर्ड एसी होगी और उसमें यात्री अब आरामदायक सफर कर सकेंगे।

अब 320 के करीब बढ़ जाएंगे इस ट्रेन में यात्री

रेलवे की तरफ से इस ट्रेन के चार कोच और बढ़ा दिए है। अब इस ट्रेन में 20 के करीब हो जाएंगे। ट्रेन के कोच बढ़ जाने से ट्रेन में 320 के करीब यात्रियों की संख्या भी बढ़ जाएगी। यह ट्रेन अमृतसर से सहरसा के लिए जाती है और सहरसा से अमृतसर आती है।

सप्ताह में तीन दिन बुधवार, शनिवार और रविवार को यह ट्रेन अमृतसर से चलती है। अमृतसर से यह ट्रेन सुबह चार बजे चलती है और रात साढ़े 10 बजे सहरसा पहुंचा देती है। अमृतसर से दिल्ली तक का ट्रेन का 560 रुपये थर्ड एसी का है। ट्रेन के कोच बढ़ जाने से यात्रियों की संख्या में भी इजाफा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *