• Fri. Sep 20th, 2024

पंजाब के स्कूलों में बढ़ेंगी छुट्टियां: गर्मी के प्रकोप को देखते हुए अहम खबर

27 जून पंजाब:मौसम विभाग के मुताबिक गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फरीदकोट, मुक्तसर, फाजिल्का, मोगा, बठिंडा, बरनाला, मनसा, लुधियाना और संगरूर जिलों में लू का अलर्ट है.

आपको बता दें कि मंगलवार को पंजाब में अधिकतम तापमान 44 डिग्री को पार कर गया, जिससे संकेत मिल रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव होगा. वहीं, जालंधर जिले में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों के दौरान तापमान में -1.3 का बदलाव आया है.

ऐसे में छात्र और अभिभावक छुट्टियां बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने 28 जून से तापमान में मामूली गिरावट और बारिश की भविष्यवाणी की है। इससे भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम में आए इन नए बदलावों से गर्मी की छुट्टियां बढ़ने की संभावना कम होती दिख रही है। स्कूल प्रशासन ने अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया है, लेकिन मौसम में सुधार से संकेत मिलता है कि कक्षाएं 1 जुलाई को निर्धारित समय पर फिर से शुरू हो सकती हैं।

गर्मी के दिनों में लोग छाते व अन्य साधनों से अपना बचाव करते देखे जा सकते हैं। खासकर दोपहिया वाहनों पर सफर करने वाले लोग मुंह आदि ढककर अपनी सुरक्षा कर रहे हैं। वाहन में यात्रा करते समय छाता ले जाना आसान नहीं है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी बढ़ती जा रही है, जिससे बचाव बेहद जरूरी हो गया है. इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *