• Fri. Sep 20th, 2024

सीबीएसई ने छात्रों को सलाह देकर ऐडवाइज़री जारी की

11 जून पंजाब:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है. जिसके जरिए बोर्ड ने छात्रों को भ्रामक जानकारी से बचने को कहा है. बोर्ड की ओर से कहा गया है कि छात्रों को सीबीएसई से संबंधित सैंपल प्रश्न पत्र, सिलेबस और अन्य संसाधनों की जानकारी केवल आधिकारिक साइट cbse.gov.in से ही प्राप्त करनी चाहिए। बोर्ड ने छात्रों से ऐसे पोर्टलों से दूर रहने को कहा है जो गलत जानकारी और फर्जी खबरें साझा करते हैं।

सीबीएसई द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कुछ ऑनलाइन पोर्टल और वेबसाइट सीबीएसई संसाधनों और गतिविधियों से संबंधित मॉडल प्रश्न पत्र, पाठ्यक्रम, पुराने लिंक और असत्यापित समाचार प्रसारित कर रहे हैं। नोटिस में आगे कहा गया है कि जनता के हित में हम यह बताना चाहेंगे कि अनधिकृत स्रोतों से प्राप्त विवरण भ्रामक हो सकते हैं। ये स्कूलों, छात्रों, अभिभावकों और अन्य हितधारकों के बीच अनावश्यक भ्रम पैदा कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कुछ वेबसाइटों के नाम बताए हैं और लोगों से सीबीएसई से संबंधित जानकारी के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइटों/माइक्रोसाइट्स पर भरोसा करने को कहा है। सीबीएसई से संबंधित तथ्यात्मक जानकारी प्राप्त करने के लिए बोर्ड द्वारा बताई गई वेबसाइटें नीचे दी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *