• Fri. Sep 20th, 2024

MP बनने के बाद अमृतपाल के प्रशंसकों में उत्साह

11 जून पंजाब:खालिस्तान समर्थक और कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह ने लोकसभा चुनाव जीत लिया है। सांसद बनते ही अमृतपाल सिंह के प्रशंसक भी सक्रिय हो गए हैं। हालात ये हैं कि अमृतपाल को लेकर हलचल अमेरिका तक भी फैल गई है. अमृतपाल सिंह की रिहाई की खबर अब अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस तक पहुंच गई है। अमेरिकी-सिख वकील जसप्रीत सिंह ने खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को जेल से रिहा करने के लिए अमेरिका से हस्तक्षेप की मांग की है। इसके लिए उन्होंने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से संपर्क किया

अमेरिकी सिख वकील जसप्रीत सिंह का कहना है कि उन्होंने अमृतपाल सिंह मामले का गहराई से अध्ययन किया है. उनका मानना ​​है कि अमृतपाल सिंह की हिरासत अन्यायपूर्ण है. दरअसल, अमृतपाल सिंह ने लोकसभा चुनाव 2024 में खडूर-साहिब सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की है. अमृतपाल सिंह आतंकवाद के आरोप में असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं। इस बीच, जेल में बंद अमृतपाल सिंह ने पंजाब सरकार को पत्र लिखकर लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए असम जेल से अंतरिम जमानत मांगी।

कमला हैरिस से हस्तक्षेप की मांग
इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमृतपाल सिंह की रिहाई के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाने के लिए जसप्रीत सिंह अमेरिकी कांग्रेस के 100 से अधिक सदस्यों से संपर्क करने की योजना बना रहे हैं। जसप्रीत सिंह ने एक यूट्यूब वीडियो में कहा, ‘मैं पिछले दो-तीन महीनों में उनसे (कमला हैरिस) दो बार मिल चुका हूं। बी मैंने उनसे आप्रवासन मुद्दों पर बात की। मैंने इस बारे में उनसे (अमृतपाल सिंह) बात की है।उन्होंने मुझे अपने कार्यालय में आने का समय दिया है। मैं उनसे 11 जून यानी मंगलवार को मिलूंगा.’ अमृतपाल सिंह की जीत बहुत बड़ी थी और उनका लगातार जेल में रहना मानवाधिकारों पर गंभीर सवाल खड़े करता है.

20 अमेरिकी नेताओं से संपर्क किया
जसप्रीत सिंह अमेरिका में विभिन्न सिख संगठनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस मामले ने कई अमेरिकी नेताओं का ध्यान खींचा है. इसमें उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी शामिल हैं। जसप्रीत सिंह लगातार संपर्क में हैं। यह पहली बार है कि वह भारत से जुड़े किसी मुद्दे को इतनी ऊर्जा और उत्साह के साथ उठा रहे हैं। जसप्रीत सिंह ने कहा कि उन्होंने इस मामले पर चर्चा के लिए सीनेटर जैकलीन शेरिल रोसेन सहित कई अमेरिकी सीनेटरों और कांग्रेसियों से मुलाकात की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *