• Fri. Sep 20th, 2024

पंजाब की VIP सीटों पर कौन जीता और किसे हार मिली

5 जून पंजाब:इस बार पंजाब लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन किया है. यहां कांग्रेस ने 13 में से सात सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि आम आदमी पार्टी को तीन सीटें मिली हैं. इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल ने भी एक सीट जीती है, जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. इसके साथ ही पंजाब में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया है. आइए देखते हैं पंजाब की वीआईपी सीटों पर किसका कब्जा है.

जालंधर से कौन जीता?
पंजाब की जालंधर सीट राज्य की सबसे हॉट सीट रही. यहां से पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी कांग्रेस के उम्मीदवार थे. उन्होंने जालंधर सीट से 1,75,993 वोटों से जीत हासिल की है. उनके खिलाफ बीजेपी ने सुशील कुमार रिंकू को टिकट दिया था, जबकि आम आदमी पार्टी से पवन कुमार टीनू चुनाव मैदान में थे.

बठिंडा सीट से किसका पलड़ा भारी?
पंजाब की बठिंडा सीट भी सुर्खियों में रही और अब यहां से शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर ने जीत हासिल की है. कौर ने बठिंडा से 49,656 वोटों से जीत हासिल की है. यहां उनका मुकाबला परमपाल सिंह सिद्धू से था.

चंडीगढ़ से किसने खेला दांव?
चंडीगढ़ लोकसभा सीट भी वीआईपी सीटों में शामिल है. यहां से प्रमुख कांग्रेस नेता मनीष तिवारी चुनाव लड़ चुके हैं. इस चुनाव में तिवारी ने बीजेपी के संजय टंडन को हराया है.

खडूर साहिब सीट
पंजाब की खडूर साहिब सीट भी इस बार चर्चा में है. क्योंकि यहां से खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह चुनाव जीत गए हैं. अमृतपाल ने 1,97,120 वोटों से जीत हासिल की है. इस सीट से कांग्रेस से कुलबीर सिंह जीरा चुनाव लड़ रहे थे. जबकि विरसा वल्टोहा से अकाली दल चुनाव लड़ रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *