• Fri. Sep 20th, 2024

गर्मियों में बीएसएफ की महिला बल का भारत-पाकिस्तान सीमा पर ड्यूटी

31 मई फाजिल्का: उत्तर भारत में बढ़ते तापमान के कारण मौसम ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। एक तरफ जहां पंजाब सरकार ने स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी हैं और लोग गर्मी के बढ़ते तापमान से बचने के लिए एयर कंडीशनर और कूलर का सहारा ले रहे हैं, वहीं भारत-पाक सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल में तैनात महिला फोर्स की जवान लड़कियां अंतरराष्ट्रीय सीमा पर विरोधी ताकतों को हराने के लिए वे भी देश के जवानों के साथ बैठे हैं. गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पारा 45 डिग्री के पार चला गया.सीमा सुरक्षा बल में तैनात महिला बल की युवा लड़कियां अंतरराष्ट्रीय सीमा पार पाकिस्तान में बैठी देश विरोधी ताकतों को नाकाम करने के लिए तैयार हैं। जानकारी के मुताबिक, सीमा पर तैनात बीएसएफ 66 बटालियन और विभिन्न बटालियनों में बीएसएफ की महिलाएं, युवतियां और जवान भीषण गर्मी में भी सीमा पर पूरी तरह सतर्क हैं.

‘पंजाबी जागरण’ प्रतिनिधि से बात करते हुए बीएसएफ 66 बटालियन के कमांडेंट अरुण कुमार वर्मा ने कहा कि बीएसएफ के जवान देश की विपक्षी ताकतों को दबाने पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान सीमा सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर है. लोकसभा चुनाव के दौरान सीमा पर जवान पूरी मुश्तैदी के साथ तैनात हैं, ताकि लोकसभा चुनाव के दौरान देश विरोधी ताकतों द्वारा सीमा पर कोई हलचल न हो सके.

बीएसएफ के जवान भीषण गर्मी या कड़ाके की ठंड की परवाह किए बिना दिन-रात अपने देश की रक्षा के लिए तैयार रहते हैं। बढ़ते तापमान के दौरान युवाओं को तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी, ग्लूकोज आदि उपलब्ध कराये जाते हैं। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले बल पर उन्हें गर्व महसूस होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *