• Sun. Sep 22nd, 2024

पंजाब: मिड-डे मील एप पर डाटा फीडिंग को लेकर स्कूलों के लिए नए सख्त निर्देश

 22 सितंबर 2024 : पंजाब मिड-डे मील सोसाइटी ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (एलीमैंट्री और सैकेंडरी) को पत्र जारी कर मिड-डे मील योजना (अब पी.एम. पोषण) के तहत प्रतिदिन ई-पंजाब ऐप पर समय पर डाटा फीड करने के निर्देश दिए हैं। पत्र में बताया गया है कि अक्सर अन्य कार्यों के लिए ई-पंजाब पोर्टल और एप का उपयोग होने के कारण सर्वर अत्यधिक व्यस्त हो जाता है जिससे कई स्कूलों का डाटा रिपोर्ट में ‘जीरो’ दिखाई देता है। इसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक मिड-डे मील के काम को ई-पंजाब पोर्टल पर प्राथमिकता दी जाएगी ताकि शत-प्रतिशत डाटा की सुनिश्चितता की जा सके।

सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रतिदिन ई-पंजाब ऐप पर मिड-डे मील का डाटा फीड करना सुनिश्चित करें। यदि किसी भी स्कूल द्वारा इन आदेशों का उल्लंघन किया जाता है तो उस स्कूल के प्रिंसीपल और मिड-डे मील इंचार्ज के खिलाफ नियमानुसार विभागीय कार्रवाई की जाएगी। 

मिडल स्कूलों के साइंस शिक्षकों के लिए शुरू होगा 40 सप्ताह का ऑनलाइन कोर्स

पंजाब के स्टेट काउंसिल फॉर रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एस.सी.ई.आर.टी.) ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (सैकेंडरी) को पत्र जारी करते हुए सूचित किया है कि एन.सी.ई.आर.टी. नई दिल्ली द्वारा मिडल स्कूलों में विज्ञान पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए एक विशेष ऑनलाइन कोर्स शुरू किया जा रहा है।

यह कोर्स ‘हैंड ऑन’ और जांच आधारित शिक्षण पद्धतियों पर आधारित है जिसमें विज्ञान को दैनिक जीवन से जोड़ने पर जोर दिया जाएगा। 40 हफ्तों तक चलने वाले इस कोर्स में 40 मॉड्यूल शामिल हैं जिसमें हर मॉड्यूल को 6-8 घंटे प्रतिदिन के हिसाब से एक सप्ताह में पूरा करना होगा।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 19 अक्तूबर से शुरू होगी और कोर्स 21 अक्तूबर, 2024 से प्रारंभ होकर 10 अगस्त, 2025 तक चलेगा। इच्छुक शिक्षक www.एनसीईआरटीx.in वैबसाइट पर जाकर 2000 रुपए की एकमुश्त फीस भरकर कोर्स के लिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद एन.सी.ई.आर.टी. द्वारा ई-सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *