• Fri. Sep 20th, 2024

अमृतपाल सिंह की रिहाई का मामला अमेरिकी उपराष्ट्रपति तक पहुँचा

11 जून पंजाब:खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की रिहाई के लिए अब अमेरिका में आवाज उठने लगी है. बताया जा रहा है कि यह मामला देश की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस तक भी पहुंच गया है. इतना ही नहीं, सिंह के समर्थन में अभियान चलाने वाले भारतीय मूल के वकील जसप्रीत सिंह अब अमेरिकी नेताओं से बात करके भारत पर दबाव बनाने की तैयारी कर रहे हैं। अमृतपाल फिलहाल असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंह ने अमृतपाल की हिरासत को अन्यायपूर्ण बताया है। अमृतपाल की रिहाई के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाने के लिए उनकी 100 से अधिक अमेरिकी नेताओं से संपर्क करने की भी योजना है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिंह ने एक वीडियो में कहा, ‘मैं पिछले दो-तीन महीनों में उनसे दो बार मिल चुका हूं. मैंने उनसे आप्रवासन मुद्दे पर बात की। मैंने इस मुद्दे पर बात की. उन्होंने मुझे ऑफिस में मिलने का समय दे दिया है. मैं उनसे 11 जून को मिलूंगा.

सिंह का कहना है, ‘अमृतपाल ने बड़ी जीत हासिल की है और उनकी हिरासत मानवाधिकारों पर गंभीर सवाल उठाती है।’ अमृतपाल ने पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। यहां उन्होंने कांग्रेस नेता कुलबीर सिंह के खिलाफ करीब 2 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. खास बात यह है कि यह पहली बार है कि सिंह भारत से जुड़ा कोई मुद्दा जोर-शोर से उठा रहे हैं.

सिंह ने यह भी कहा कि उन्होंने सांसद जैकलीन शेरिल रोसेन और कांग्रेसी रूबेन गैलेगो से मुलाकात की। उन्होंने एक विस्तृत रिपोर्ट भी तैयार की है और कई नेताओं को पत्र भी भेजा है. इनमें उपराष्ट्रपति हैरिस और सीनेटर रॉब मेंडेज़ का नाम शामिल है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंह ने कहा, ‘मैंने 20 से ज्यादा अमेरिकी नेताओं से बात की है और वे सभी इस बात पर सहमत हैं कि इस मुद्दे पर गंभीरता से चर्चा होनी चाहिए. अमेरिका मानवाधिकारों का मूल्य जानता है, चाहे वह देश में हो या विदेश में।

बताया जा रहा है कि इस मामले में सिंह की मदद कर रही कानूनी टीम ने मामले की विस्तृत जानकारी जुटाई है. साथ ही उनका मानना ​​है कि अमृतपाल को हिरासत में रखना अनुचित है. सिंह के मुताबिक, ‘कानून में एक सिद्धांत है कि सजा अपराध के अनुरूप होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *