• Thu. Sep 19th, 2024

पोलिंग स्टेशनों पर मतदाताओं के लिए कूलर और पव्हीलचेयर का होगा इंतजाम

31 मई चंडीगढ़: राज्य चुनाव आयोग ने इस बार 70 पार का लक्ष्य रखा है. राज्य में मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए और बढ़ती गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर रेनकोट की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही आयोग केंद्रों पर वाटर कूलर और पंखे आदि की व्यवस्था भी करेगा। जो महिला मतदाता गर्भवती हैं उनके लिए अलग से लाइन लगाई जाएगी। मतदान केंद्रों पर कुर्सियों की भी व्यवस्था की जाएगी. इस बार 70 पार का लक्ष्य हासिल करने के लिए सभी से मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की जा रही है.

प्रत्येक केंद्र में वाटर कूलर, पंखे, बैठने की व्यवस्था और शेड होंगे। मतदान के लिए लाइन में दस से अधिक लोग होने पर बैठने के लिए कुर्सी उपलब्ध करायी जायेगी. बच्चों के लिए विशेष क्रेच कक्ष, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए अलग लाइनें और प्रत्येक मतदान केंद्र में कम से कम एक व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। मतदान कर्मियों को मेडिकल किट भी उपलब्ध करायी जायेगी.

सी विजिल ऐप पर 10,000 से ज्यादा शिकायतें आईं

राज्य चुनाव आयोग को सी विजिल ऐप पर 10,000 से अधिक शिकायतें मिली हैं, जिनमें से 99 प्रतिशत का समाधान किया जा चुका है। इस प्रकार, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को 1216 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 1048 का समाधान कर दिया गया है। सबसे ज्यादा शिकायतें लुधियाना से आईं, जहां 290 शिकायतें आईं.

इस दस्तावेज को दिखाकर भी वोट डाला जा सकता है
आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, एनपीआर द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, केंद्र सरकार की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड, स्मार्ट कार्ड, सर्विस आईकार्ड, फोटो पेंशन दस्तावेज के साथ एमपी-एमएलए और एमएलसी के लिए जारी आधिकारिक आई कार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *